दिल्ली-एनसीआर में सस्ते टमाटर के लिए लगाए गए मोबाइल शॉप का खुदरा बाजार पर भी पड़ने लगा असर, धीरे- धीरे घटने लगे दाम

Uk Tak News

दिल्ली-एनसीआर। सरकार की ओर से दिल्ली-एनसीआर में सस्ते टमाटर उपलब्ध करवाने के लिए लगाए जा रहे मोबाइल शॉप से खुदरा बाजार में भी भाव घटने लगे हैं। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) केंद्र की ओर से मोबाइल वैन में 80 रुपये प्रति किलो की दर पर टमाटर दिया जा रहा है। खुदरा और साप्ताहिम बाजारों में भी कीमतों में गिरावट आई है।

रविवार को जारी सूची के आधार पर कई जगहों पर वैन भी नहीं पहुंची। ऐसे में सस्ते टमाटर के लिए लोगों को परेशान होना पड़ा। मंडी हाउस में टमाटर खरीदने पहुंची एक महिला ने बताया कि टमाटर ब्रिकी के लिए जो सूची मिली थी उसमें मंडी हाउस का नाम नहीं था, लेकिन पड़ोसी से पता चला कि यहां टमाटर मिल रहे हैं। सूचना मिलने के तुरंत बाद मौके पर पहुंची और लाइन में लगकर आसानी से टमाटर हासिल किया।
वहीं एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि सूची में नानक पुरा पीएनबी बैंक, सरोजनी नगर मेट्रो स्टेशन, पटेल नगर आईवीएफ सेंटर के पास टमाटर बेचने की बात लिखी थी, लेकिन दोपहर एक बजे तक यहां पर कोई वैन नहीं दिखी। परेशान होकर वापस घर लौटना पड़ा। बाद में मंडी हाउस की सूचना सोशल मीडिया से पता चली तो इसके बाद यहां आकर टमाटर खरीदा।
दिल्ली के पॉश इलाकों में टमाटर के भाव 250-300 तक पहुंच गए थे, जिनमें अब गिरावट देखी जा रही है। वहीं मंडियों और साप्ताहिक बाजारों में टमाटर के भाव घटकर 100 से 125 तक पहुंच गए हैं। कई जगहों पर टमाटर 80 रुपये तक मिल रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि टमाटर की गुणवत्ता के आधार पर भाव ऊपर नीचे होते हैं। आजाद पुर मार्केट में टमाटर का न्यूनतम भाव 12 रुपये प्रति किलो है, जबकि अधिकतम भाव 140 रुपये है। वहीं खुदरा बाजार में भी न्यूनतम भाव 40 से 60 रुपये प्रति किलो तक अधिकतम भाव 150 से 220 रुपये किलो तक पहुंचे हुए हैं।
दिल्ली के पॉश इलाकों टमाटर 120 से 250 रुपये प्रति किलो तक बिक रहे हैं। जबकि साप्ताहिक बाजार में वहीं टमाटर 60 रुपये 100 रुपये प्रति किलो तक मिल रहे हैं। आजादपुर मंडी के व्यापारी ने बताया कि मौसम साफ होने के साथ टमाटर के भाव तेजी से घटेंगे। हिमाचल व अन्य प्रदेश में टमाटर खराब हो रहे हैं। रास्ते खुलने पर इसकी आपूर्ति अत्यधिक हो जाएगी जिससे दाम तेजी से घट जाएंगे। अभी दिल्ली व इसके आसपास के इलाकों से टमाटर की आपूर्ति हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *