डेंगू रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने जारी किये दिशा निर्देश

Uk Tak News

उत्तराखंड में पिछले 3 सालों से पूरी तरह काबू में है डेंगू

देहरादून। राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने डेंगू को लेकर अधिकारियों को सख्त दिशा निर्देश जारी किये हैँ। डॉक्टर आर राजेश कुमार ने पत्र जारी करते हुए कहा है कि जैसा कि आप विदित हैं की वर्षा ऋतु के आगमन के साथ ही डेंगू रोग के प्रसारण की संभावना बढ़ जाती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू रोगियों के समुचित उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज चिकित्सालयो से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक उपचार प्रबंधन की व्यवस्था की गई है। जुलाई माह के प्रारंभ से चिकित्सालयों में डेंगू रोग के लक्षण से संबंधित रोगी उपचार हेतु आने लगते हैं। कतिपय माध्यमों से यह संज्ञान में आ रहा है की डेंगू रोग जैसे लक्षणों के साथ कुछ रोगी चिकित्सालयों में आ रहे हैं, हालांकि वर्तमान तक किसी भी रोगी में डेंगू रोग की पुष्टि की सूचना किसी भी जनपद से प्राप्त नहीं है।

अतः आप को निर्देशित किया जाता है कि आप अपने स्तर से अपर जिलाधिकारी तथा उप जिलाधिकारियों को संबंधित चिकित्सालयों में डेंगू रोग की स्पष्ट स्थिति तथा चिकित्सकीय व्यस्थाओं के अनुश्रवण तथा समीक्षा, भौतिक रूप से भ्रमण कर शीघ्र अति शीघ्र किए जाने हेतु निर्देशित करना सुनिश्चित करें। संबंधित अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि डेंगू रोग के चिकित्सकीय प्रबंधन में किसी प्रकार की कमी ना रहे, व चिकित्सालय प्रशासन को डेंगू उपचार प्रबंधन तंत्र को सुदृढ़ करने में पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाए। हम भलीभांति परिचित हैं डेंगू रोग महामारी का रूप लेने की प्रबल संभावना रखता है।

मेरा आपसे आग्रह है कि आप अपने स्तर से जनपद स्तरीय अधिकारियों की व चिकित्सालय प्रशासन की नियमित समीक्षा करें वह यह भी सुनिश्चित करें कि डेंगू रोग से बचाव व नियंत्रण की गतिविधियां अनिवार्य रूप से जनपद में गतिमान रहे। आप सभी के सम्मिलित प्रयास से विगत 03 वर्षों से राज्य में डेंगू रोग को पूर्णतया नियंत्रण में रखा गया है वह इस वर्ष भी हम आशान्वित हैं की डेंगू रोग का नियंत्रण आपकी प्राथमिकता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *