Electricity Bill : बिजली दर की बढ़ोतरी से होगी, 1400 सौ करोड़ की भरपाई ?

Uk Tak News

6423Electricity Bill : उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग को ऊर्जा निगम ने बिजली की दरों में 16% वृद्धि करने का प्रस्ताव भेजा है। पिछले 5 महीनों में ऊर्जा निगम ने बाजार से महंगी बिजली खरीदी। जिसके कारण ऊर्जा निगम को 1400 करोड़ के वित्तीय नुकसान नुकसान हुआ है। इसकी भरपाई करने के लिए ही ऊर्जा निगम ने आयोग को प्रस्ताव भेजा है।

Electricity Bill : Electricity Billबिजली संकट :

दरअसल मार्च-अप्रैल मई जून और जुलाई में बिजली का संकट रहा है। इस दौरान आम आदमी को बिजली की सप्लाई देने के लिए ऊर्जा निगम ने बाजार से अतिरिक्त बिजली खरीदी बिजली संकट के कारण इस बार बिजली की कीमत बाजार में 12 रूपये प्रति यूनिट से नीचे नहीं आई। मार्च अप्रैल मई के महीने में तो बिजली की दरें 20 रूपये प्रति यूनिट तक रही लेकिन आम जनता को 4 रूपये प्रति यूनिट की दर से ही बिजली उपलब्ध कराई गई। अब इस नुकसान की भरपाई के लिए 1400 सौ करोड़ के अतिरिक्त खर्च की भरपाई करने के लिए बिजली दरों में बढ़ोतरी की मांग निगम ने आयोग से की है।

Electricity Bill

Electricity Bill : बता दें कि निगम ने 2021 दिसंबर में बिजली दर बढ़ाने के लिए प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव पर आयोग ने अप्रैल में बिजली की दर 2.68 प्रतिशत बढ़ाई थी। मई 2022 में भी निगम ने बिजली दरों में 12.50 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव भेजा था। हालांकि आयोग ने इस याचिका को खारिज कर दिया था। अब एक बार फिर निगम ने आयोग में याचिका दायर की है। जिस पर परीक्षण कर सुनवाई के बाद आयोग स्तर से फैसला लिया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें : कावड मेले में पहुँचे स्वास्थ सचिव, कांवड़ियों की सुविधा के लिए दिए सख़्त निर्देश

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *