Education On Wheel Scheme : श्रमिकों के बच्चों के लिए चलाया जायेगा चलता- फिरता स्कूल

Uk Tak News

Education On Wheel Scheme : उत्तराखंड में श्रमिकों के बच्चों की एजुकेशन के लिए एजुकेशन ऑन व्हील योजना शुरू की जायेगी। जिसके तहत अब शिक्षक स्कूल बस में श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाएंगे। श्रमिक विभाग द्वारा पूरे राज्य में ऐसे बच्चों के लिए चलता फिरता स्कूल शुरू किया जा रहा है।

Education On Wheel Scheme : 

Education On Wheel Scheme

एजुकेशन ऑन व्हील योजना :

शिक्षा विभाग और स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से बसों का संचालन किया जाएगा और यह बसें निर्माण स्थलों के आसपास और श्रमिकों की बस्ती में जाकर उनके बच्चों को शिक्षा प्रदान करेंगे। दरअसल राज्य में ऐसे कई ऐसे प्रवासी श्रमिक हैं, जो अपने परिवारों के साथ निर्माण स्थल पर मजदूरी करते हैं। जहां मजदूरी करने के लिए माता-पिता दोनों काम पर चले जाते हैं और उनके बच्चे दिन भर धूल मिट्टी या निर्माण स्थल पर खेलते रहते हैं। ऐसे में उन बच्चों के लिए राज्य सरकार द्वारा एजुकेशन ऑन व्हील योजना शुरू की गई है। जिसके तहत चलते फिरते स्कूल से एजुकेशन योजना शुरू की जायेगी।

Education On Wheel Scheme

Education On Wheel Scheme : खास बात यह है कि शिक्षक बस में ही श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाएंगे और इसके अलावा परीक्षा भी कराई जाएगी और शिक्षा विभाग द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इन बसों में पूरी अध्ययन सामग्री के साथ ही शिक्षक मौजूद रहेंगे और श्रमिकों के बच्चों को भी पंजीकरण के बाद स्कूलों की तरह ही पढ़ाया जाएगा। इस योजना के लिए श्रमिक विभाग ने पूरे प्रदेश भर में कई निर्माण स्थल भी चिन्हित कर लिए हैं।

Education On Wheel Scheme

 

ये भी पढ़ें : बिल गेट्स ने अपना पुराना रिज्यूम किया शेयर , लोगों को दिया संदेश

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *