Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, घर बैठे ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Uk Tak News

Chardham Yatra 2023: तीर्थयात्री आज से कर सकेंगे ऑनलाइन पंजीकरण पर्यटन विभाग ने सुबह सात बजे से खोला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि की औपचारिक घोषणा होने तक तीर्थयात्री अभी बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण करा सकेंगे।

Chardham Yatra 2023:

उत्तराखंड में होने वाली चारधाम यात्रा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है, राज्य सरकार ने टोल फ्री नंबर, ईमेल आईडी, ऐप और व्हाट्सएप नंबर भी जारी कर दे हैं। पर्यटन विभाग ने सुबह सात बजे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के पंजीकरण के लिए खोल दिया है। बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अपैल को और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे। तो गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद यहां के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू किये जाएंगे। पिछली साल की तरह इस साल भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है, रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किए जा रहे हैं, बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी चारधाम यात्रा नहीं कर सकेगा।

चारधाम यात्रा के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर Register/Login करके अपना नाम, फोन नंबर के साथ ही सभी जानकारी भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और व्हाट्सएप 8394833833 पर कर जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन के लिए करना होगा साथ ही टोल फ्री नंबर 01351364 पर भी संपर्क किया जा सकता है, इसके अलावा touristcareuttarakhand ऐप के जरिये भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

Chardham Yatra 2023:

रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ यात्रियों को मेडिकल चेकअप भी करवाना होगा, धामी सरकार ने लोगों से अपील की है कि रजिस्ट्रेशन करते सभी जानकारी सही दर्ज करें और अगर अगर अपनी गाड़ी से यात्री करने जा रहे हैं तो अपने वाहन के लिए greencard.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *