Chardham yatra : चारधाम यात्रा के लिए डिजिटल जमाने में अब स्वास्थ्य विभाग की भी नई शुरुआत

Uk Tak News

Chardham yatra : चारधाम यात्रा के लिए डिजिटल जमाने में अब स्वास्थ्य विभाग भी नई शुरुआत करने जा रहा है, इस बार चारधाम में आने वाले यात्रियों को हैल्थ जांच कराने के लिए ना तो पैथोलॉजी लैब के चक्कर लगाने पड़ेंगे, और ना ही रिपोर्ट के लिए पैथोलॉजी लैब के बाहर बैठकर रिपोर्ट आने का इंतजार करना होगा,

Chardham yatra :

उत्तराखंड में अगले 15 में शुरू हो रही चार धाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने जा रही है . इसके लिए यात्रा मार्ग पर 50 हेल्थ एटीएम लगने शुरू हो गए है.यात्रा मार्ग पर जहां कहीं भी यात्रियों के ठहरने का स्थान होगा, वहां हैल्थ एटीएम लगाए जांएगे. इसमें 70 तरह की जांच हो सकेंगी . जिसमे की इसीजी, खून, के अलावा हार्ट और किडनी से संबंधित रोगों की जांच हो सकेंगी, मौके पर मौजूद डॉक्टर इस रिपोर्ट के मुताबिक तात्कालिक इलाज की सुविधा दे सकेंगे. इसमें टच स्क्रीन हार्डवेयर होगा. इससे यात्री खुद से अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकेंगे. वहीं इससे एक पर्ची भी निकलेगी, जिसमें इस्तेमाल करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य का पूरा ब्यौरा निकल आएगा. मरीज की हालत गंभीर होने की दशा में इस हेल्थ एटीएम से अपने आप नजदीकी अस्पताल को सूचना पहुंच जाएगी. इससे मरीज को तत्काल चिकित्सकीय मदद मिल सकेगी ।

Chardham yatra :

इन हेल्थ एटीएम के जरिए मरीज को ना किसी डॉक्टर का इंतजार करना होगा, ना ही उसे लाइन में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ेगा. साथ ही मरीजों की रिपोर्ट भी ऑनलाइन फोन पर ही मिल जाएगी. .वहीं इन हेल्थ एटीएम से एक ओर फायदा है कि टेलीमेडिसिन के लिए आप रिपोर्ट किसी विशेषज्ञ डॉक्टर को भेज सकते हैं. यानी यह कहना गलत नहीं होगा कि डिजिटल जमाने में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हेल्थ एटीएम बहुत ही कारगर साबित होंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *