गोदी में लेकर चला रहे हैं लैपटॉप तो हो जाएं सावधान, खराब हो सकती है फर्टिलिटी

Uk Tak News

लैपटॉप को गोद में लेकर काम करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इससे सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बहुत से लोग गोद में लैपटॉप रखकर काम करते हैं, जो अपनी हेल्थ से खिलवाड़ कर रहे हैं। इससे न सिर्फ खराब फर्टिलिटी बल्कि अनिद्रा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जिससे कई दिक्कतें शुरू हो सकती हैं। आइए जानते हैं लैपटॉप गोद में लेकर इस्तेमाल करने से क्या-क्या खतरे हो सकते हैं…

स्किन हो सकती है खराब
लैपटॉप से निकलने वाली गर्म हवाएं स्किन के लिए हानिकारक होती हैं. इससे स्किन जलने लगती है, जिसे टोस्टेड स्किन सिंड्रोम कहते हैं। लैपटॉप से निकलने वाले हीट से त्वचा पर ट्रांसिएंट रेड रैशेज निकल सकते हैं. एक मेडिकल रिपोर्ट में बताया गया है कि लंबे समय तक अगर स्किन लैपटॉप या इस तरह के डिवाइस संपर्क में रहती है तो कई समस्याएं हो सकती हैं।

कमर दर्द
गोद में लैपटॉप लेकर ज्यादातर लोग गलत मुद्रा में घंटों-घंटों बैठे रहते हैं. जिससे कमर में असहनीय दर्द हो सकते हैं. इसका असर मेंटल हेल्थ पर पड़ सकता है. इससे बचना है तो आज से ही लैपटॉप का यूज टेबल पर रखकर ही करें।

खराब फर्टिलिटी
अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन ने एक स्टडी में पाया है कि गोद में लैपटॉप रखकर इस्तेमाल करने से फर्टिलिटी खराब हो सकती है. लैपटॉप से निकलने वाली गर्म हवाएं स्पर्म काउंट और उसकी क्वालिटी कम कर सकती है. इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

आई स्ट्रेन
लैपटॉप अगर लंबे समय तक गोद में रखकर बैठते या इस्तेमाल करते हैं तो इसका असर आंखों पर भी पड़ता है. इससे आंखों में खिंचाव, सूखापन या सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लैपटॉप लेकर पैरों को चिपकाकर बैठने से उसका रेडिएशन सीधे शरीर पर पड़ सकता है, जो खतरनाक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *